जड़ी-बूटियों से करें वेट गेन

0

1. किरात वजन बढ़ाने के लिए यह बहुत ही अच्छी औषधि है। यह खाने में कड़वी होती है। इसका सेवन करने से भूख बढ़ती है। इसके अलावा पेट की समस्या जैसे- अपच या अन्य विकार इससे समाप्त होते हैं। किरात का प्रयोग छोटी आंत के एंजाइमों में स्राव, गैस्ट्रिक स्राव और पित्त की समस्या के लिए प्रयोग किया जाता है।

2. कैमोमाइल का सेवन करने से भूख बढ़ती है और खाने में यह कड़वी भी नहीं होती। कैमोमाइल का सेवन बहुत पहले से खाने को अच्छी तरह से पचाने के लिए किया जा रहा है। इसके अलावा कैमोमाइल कैंसर के रोगियों के लिए भी बहुत ही कारगर औषधि है। पतले लोगों के लिए यह औषधि बहुत ही उपयोगी है।

3. अदरक खाने में बहुत ही तीखा होता है। अदरक बहुत ही पुरानी और आसानी से मिलने वाली औषधि है। इसका प्रयोग पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए के लिए किया जाता था। सूखे अदरक को गुड के साथ मिलाकर खाने से ठंड और पेट में दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। अदरक खाने से रक्त संचार भी बढ़ता है। अदरक का प्रयोग भूख न लगना, अपच, पेट फूलना और मितली में किया जाता है।

4. च्यवनप्राश शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद हर्बल टॉनिक है। च्यवनप्राश का प्रयोग सभी उम्र के लोग कर सकते हैं। इसे हर रोज खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है। च्यवनप्राश में कई जड़ी बूटियों का मिश्रण होता है। दूध के साथ और जूस के साथ इसका सेवन करने से शरीर को प्राकृतिक ताकत मिलती है।
5. सत्वारी कल्प मोटापा बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद जड़ी है। इसका सेवन करने से प्रजनन करने वाले अंग और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। सत्वारी कल्प आंखों की रोशनी भी बढ़ाती है।

6. अश्वगंधा एक ऐसा रसायन या टॉनिक है, जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। इसे खाने से भूख बढ़ती है और पाचन क्रिया अच्छी होती है व तनाव समाप्त करता है।

7. वसंत कुसुमाकर रस शरीर के अंगो को मजबूत बनाता है। इससे पाचन क्रिया अच्छी होती है और मोटापा बढ़ता है।

8. यष्टिमधु खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। फलों की कमी वाले पोषक तत्वों को यह पूरा करता है।

9. सेहतप्राश- अगर आप वजन बढ़ाने के लिये जड़ी-बूटियों का प्रयोग करने वाले हैं तो आपके लिये हमारे पास सुझाव के रूप में एक विकल्प है ‘सेहतप्राश कैप्सूल’।
सेहतप्राश का निर्माण शुद्ध आयुर्वेदिक जड़ी- बूटियों द्वारा किया गया है जो कि आपका वजन बढ़ाने में बेहद कारगर सिद्ध होगा।
सेहतप्राश आपकी पाचन क्रिया को सुधार कर आपके मेटाबालिज्म को मजबूत बनाता है। अच्छी सेहत के लिए सेहतप्राश कैप्सूल के साथ अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें और प्रत्येक दिन योगा भी करें। सेहतप्राश कैप्सूल को हजारों लोगों ने खाया और गठीला आकर्षक जिस्म पाया। आप भी खायें और फायदा उठायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *