ये आजमाये और सेहत बनाये

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दिन में तीन बार तो अच्छा भोजन लें


खाना एक साथ बैठकर एक साथ बहुत खाने से बेहतर होगा कि आप दिन में तीन बार अच्छा भोजन लें ही और हर 2 घंटे में कुछ न कुछ स्नैक्स जरूर लें। खाना चबा-चबा कर खाएं और खाने में फल और सब्जियों का प्रयोग ज्यादा करें।

 

स्नैक्स में आप सूखे मेवे जैसे बादाम, काजू, किशमिश ले सकते हैं


स्नैक्स में आप सूखे मेवे जैसे- बादाम, काजू, किशमिश ले सकते हैं, जो आपके शरीर और दिमाग दोनों को स्वस्थ बनाते हैं। आप चाहें तो स्नैक्स की जगह सलाद भी ले सकते हैं और इनके साथ मिल्क शेक और जूस भी ले सकते हैं।

 

अधिक पानी पीएं


शरीर में पानी की कमी ना होने दें। अधिक मात्रा में पानी, दूध, फलों का रस आदि पीयें। रोज़ कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीयें।

 

कार्बोहायडेªट युक्त साबुत अनाज


वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने भोजन में कार्बोहायड्रेट की पर्याप्त मात्रा चाहिए। कार्बोहायडेªट काफी ख़ास पोषक तत्व है, जिससे वजन बढ़ाने में हेल्प मिलती है।

 

भोजन में नियमितता


सुबह नाश्ता जरूर करें। हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खायें। भोजन को चबा-चबा कर खायें।

 

दूध अवश्य लें


अपने खाने में दूध अवश्य लें। दूध के साथ दो केले खाने से भी वजन बढ़ता है।

 

दूध में शहद लें


दूध में शहद वजन संतुलित करता है। अगर आपका वजन अधिक हो, तो शहद उसे कम करने में मदद करता है और अगर वजन कम हो तो उसे बढ़ाने का काम करता है। रोज सोने से पहले या नाश्ते में दूध के शहद का सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है। इससे आपकी पाचन शक्ति भी अच्छी रहती है।

 

मेवे के साथ दूध का सेवन


वजन बढ़ाने के लिए सुबह-सुबह सूखे मेवे को दूध में पीसकर या कूटकर उबाल लें और इसे पीयें। खासतौर पर बादाम, खजूर और अंजीर के साथ गर्म दूध पीने से भी वजन तेजी से बढ़ता है।

 

कार्डिओ एक्सरसाइज शरीर को दे मजबूती


कार्डिओ एक्सरसाइज शरीर को दे मजबूत कार्डियो शरीर की मांसपेशियों को विकसित करते हैं और मांसपेशियों के अच्छे विकास के बाद वजन हासिल करने की संभावना बढ़ जाती है।

 

पुश अप से बढ़ाएं वजन


पुश अप्स करने से शरीर और मांसपशियां मजबूत बनती हैं। वजन बढ़ाने के लिए ये बहुत अच्छा व्यायाम है। पुश अप्स करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों को फर्श पर रखें। ध्यान रहे कि आपके दोनों हाथ कंधों के नीचे होने चाहिए। कमर सीधी रखें। अब अपनी कुहनियांे को मोड़ें और सीने को फर्श के नजदीक लाएं। फिर वापस उसी स्थिति में लौट आएं। यह पूरी प्रक्रिया को ही पुश अप माना जाता है। आप रोज ऐसे तकरीबन 16 राउंड लगा सकते हैं।

 

सर्वांगासन योग वजन बढ़ाने के लिए उत्तम


यदि आप जल्दी से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको सार्वांगसन करना चाहिए। इसमें आपका शरीर 45 डिग्री पर होता है। इसके लिए आपको जमीन पर लेटकर अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाना होता है और आपका बाकी शरीर, कमर और गर्दन सभी नीचे की ओर होंगे। सिर्फ आपके पैर हवा में रहेंगे।

 

श्वासन योग भी है वजन बढ़ाने में फायदेमंद


श्वासन योग भी है वजन बढ़ाने में फायदेमंद। ये एक ऐसा आसन है जिसके करने से आपके शरीर को ना सिर्फ आराम मिलता है, बल्कि ये आपका वजन बढ़ाने में भी लाभकारी है। इस आसन को करना भी बहुत आसान है। आपको दरी पर लेट जाना है और आपका पेट ऊपर की ओर रहेगा। इसके बाद आप आंखें बंद कर लें और अपने हाथ-पैरों को ढीला छोड़ दें। आप चाहें तो आधे घंटे तक भी इस आसन को कर सकते हैं।

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