लड़कियों के लिये वजन बढ़ाने के उपाय

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यह उन लड़कियों के लिए है जो बहुत दुबली पतली हैं और कुछ वजन व सौंदर्य पाने की चाह रखती हैं:

अपनायें ये व्यायाम

नियमित रूप से स्क्वाट(उठक-बैठक) करें। आप एक दिन में कम से कम दो बार स्क्वाट के 20 सेट पूरा करना सुनिश्चित करें। हर स्क्वाट के बाद, एक लयबद्ध गति से सांस लें और बाहर छोडें। आपकी ऊर्जा के निर्माण के साथ-साथ आपके पेट और पैर की हर मांसपेशी में खिंचाव होगा।
अगला सबसे अच्छा व्यायाम रोल डाऊन का अभ्यास हैं। अपने पैरांे को एक दूसरे के साथ समानांतर रखकर सीधे खड़े हो जाओ। आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए, और आपके कूल्हे खिंचे हुए होने चाहिए। अब अपने घुटना को झुकाए बिना अपने सिर के वजन के साथ नीचे झुकें और अपने पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें। अपने घुटनों को झुकाएं और अपने हाथों को ढीला छोडे़ं और फिर अपने हाथ जमीन पर रखकर अपने कूल्हों को ऊपर की ओर खिंचाव देकर उठाएं। धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आयें। अपने सीने को बाहर निकालने के साथ अपनी पीठ के साथ एक उच्च चाप का आकार बनाइए। आपको अपने पेट पर खिंचाव महसूस होना चाहिए। वापस मूल स्थिति में आएं। इसे 10 से 12
बार दोहरायें। यह व्यायाम वार्मअप के लिए सबसे अच्छी तकनीक है, जिससे आपकी मांस पेशियों को खिंचाव मिलता है साथ
ही आपको घर पर वजन बढ़ाने में मदद मिलती हैं।

 

लें वजन बढ़ाने वाले आहार

वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका हर दिन सही खान-पान है। अच्छे वसा युक्त भोजन का सेवन करें। सिर्फ पेट भरने के लिए ना खाएं। महिलाओं का शारीरिक आकार पुरूषों से काफी अलग होता है, अतः उनका खान-पान भी अलग होगा। महिलाओं को कैलोरी युक्त भोजन जैसे पनीर, आलू के चिप्स, पिज्जा, तेल युक्त भोजन आदि करना चाहिए जिससे वे मोटी हो सकें। बार-बार, थोड़ा-थोड़ा खाने से भी वजन बढ़ता है। अगर आप एक बार में नाश्ता कर रहे हैं, तो इस पद्दति को बदलकर नाश्ते को दो भागों में विभक्त करें। इसी तरह हर भोजन को छोटे भागों में बांटें। इस तरह दिन में ६ बार खाने की आदत डालें। उच्च कैलोरी युक्त भोजन करें जैसे दूध, पनीर तथा मछली एवं अंडे में कैलोरी की काफी ज्यादा मात्रा होती है। आलू जैसे स्टार्च युक्त व्यंजन खाएं जो कि वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं। बीन्स और पालक जैसी सब्जियाँ खाएं। ध्यान रखें कि अतिरिक्त कैलोरी ग्रहण न करें, क्योंकि इससे मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। चॉकलेट और मिठाइयों को खान-पान में शामिल करें। इन सब उपायों को आप अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें, आपको निश्चित ही लाभ पहुंचेगा।

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