वजन बढ़ाने के लिये, जरूरी है ये

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सूर्य नमस्कार के द्वारा बढ़ायें वजन


सूर्य नमस्कार एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपके शरीर में स्फूर्ति भरता है और स्वस्थ रूप से आपका वजन बढ़ाने में भी मदद करता है। सूर्य नमस्कार के लिए खड़े होकर नमस्कार की मुद्रा में आ जायें। इसके बाद आप अपने शरीर पर दबाव डालते हुए अधिक से अधिक नीचे झुकने की कोशिश करें और अपने पैरों को छुएं।

वजन बढ़ाने के कुछ अन्य उपाय


वजन बढ़ाने के लिए हाई कैलोरी फूड खायें। च्यवनप्राश वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक औषधि है, अतः च्यवनप्राश का सेवन करें।
मानसिक भावनात्मक तनाव से फ्री रहें। खूब व्यायाम करें।

 

वजन बढ़ाने के कुछ अन्य उपाय


गुस्सा कम से कम करें और सदा मुस्कुराते रहें। शरीर में खून की कमी न होने दें। प्राय: लोग सोने का महत्व वजन प्राप्त करने के लिए नहीं समझते हैं। यह आपके शरीर में वजन बढ़ाने के लिए बहुत ही कारगर उपाय है।

 

कम वजन के कारण


भूख की कमी, बिगड़ा स्वास्थ्य, वंशानुगत फ्युलिंग स्पोर्ट। कई लोग सालों तक डाॅक्टर के पास जाकर और अच्छा खाना खाकर भी मोटे नहीं हो पाते। व्यायाम और प्रोटीन युक्त भोजन वजन बढ़ाने में काफी हद तक सहायक हो सकता है।

 

मोटे कैसे बनें
आज अधिकांश लोग पतली और छरहरी काया पाने की कामना करते हैं, जिसे वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा, व्यायाम और संतुलित आहार द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। पर कई अत्यधिक पतले लोग ऐसे भी हैं, जो मोटे होने के लिए बेताब रहते हैं। शरीर का आवश्यकता से अधिक पतला या मोटा होना दोनों ही स्वास्थ्य की दृष्टि से ठीक नहीं होते हैं। अच्छी काया पाने के कई तरीके हैं।

 

वजन बढ़ाने के तरीके


पहला तो ये कि आप जिम में जाकर किसी प्रोफेशनल की देखरेख में अपनी मांसपेशीय संरचना बढ़ा सकते हैं। दूसरा ये कि आप अपने शरीर में वसा बढ़ा लें, जिसे अधिकांश कम वजन वाले लोग अपनाते हैं।

 

तुरन्त वेट बढ़ाना हो तो खाइये ये आहार
वजन बढ़ाने के उपाय, आपके आहार में मुख्य रूप से प्रोटीन के साथ खनिज, विटामिन, कार्बोहाइडेªट और वसा होना चाहिए। आमतौर पर लोग दिन में 2 या 3 बार भोजन करते हैं। पर वजन बढ़ाने के लिए आपको दिन में कम से कम 5 बार थोड़ा-थोड़ा करके खाना चाहिए।

 

वजन बढ़ाने के लिए ऐसा हो आपका डाइट प्लान
पुरूषों के लिए वजन बढ़ाने वाले आहार के लिए नाश्ते के साथ 2 कच्चे अंडे और लंच के साथ 2 उबले अंडे जरूर लेने चाहिए, क्योंकि अंडे प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं। महिलाओं को अपने आहार में कैलोरी युक्त भोजन ज्यादा लेना चाहिए जैसे- पनीर, आलू, चिप्स, पिज़्ज़ा और आॅयली फूड आदि यदि आपकी पाचन-क्रिया सही हो तो।

थोड़ा-थोड़ा खायें
एक समय में एक साथ ज्यादा खाने की बजाय, थोडे़-थोड़े अंतराल में खायें।

कैलोरी की खपत बढ़ायें
उच्च कैलोरी युक्त भोजन जैसे- अंडा, मछली, मांस और डेरी उत्पादों को अपनी डाइट में शामिल करें। साथ ही आप चाॅकलेट और मिठाइयां भी ले सकते हैं।

मिनी मील्स:-
बे्रकफास्ट, लंच, डिनर के अलावा भी बीच-बीच में हल्का-फुल्का भोजन लेते रहें। जैसे लंच और डिनर के बीच स्नेक्स लिए जा सकते हैं।

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