वजन बढ़ाने के लिये यह अवश्य करें

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स्वस्थ आहार लें


सोडा या कोल्ड ड्रिंक जैसे पेय पदार्थों की बजाय दूध पियें। साथ ही खाने में ताज़ी हरी सब्जियां ही लें।

 

अनहेल्दी फूड को न कहें


जंक फूड से दूर रहें एवं हमेशा ताज़ा भोजन ही करें।

 

संतुलित भोजन करें


आपकी थाली में भोजन करते वक्त सारे तत्व मौजूद होने चाहियें।

 

पेय पदार्थ लेते रहें


शुद्ध पानी, दूध, ताज़ा फलों का जूस पीते रहें। सोडा या बाजार में मिलने वाले अन्य पेय पदार्थों से दूर रहें।

 

महिलाओं के लिए खानपान


महिलाओं का शारीरिक आकार पुरूषों से काफी अलग होता है, अतः उनका खान-पान भी अलग होगा। महिलाओं को कैलोरी युक्त भोजन जैसे- पनीर, आलू के चिप्स, पिज़्ज़ा, तेल युक्त भोजन आदि करना चाहिए, जिससे वे मोटी हो सकें, यदि पाचन-क्रिया ठीक हो तो।

 

कैसे बढ़ायें अपना वजन
वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका हर दिर सही खानपान है। कुछ भी खाने से बेहतर है सही खानपान। अच्छे वसा युक्त भोजन का सेवन करें। सिर्फ पेट भरने के लिए ना खायें।

 

बार-बार भोजन करें


बार-बार थोड़ा-थोड़ा खाने से भी वजन बढ़ता है। अगर आप एक बार में नाश्ता कर रहे हैं, तो इस पद्दति को बदल कर नाश्ते को दो भागों में विभक्त करें। इसी तरह हर भोजन को छोटे भागों में बांटें। इस तरह दिन में 6 बार खाने की आदत डालें।

 

कैलोरी की मात्रा बढ़ायें


उच्च कैलोरी युक्त भोजन करें। डेरी उत्पाद जैसे- दूध, पनीर तथा मछली एवं अंडे में कैलोरी की काफी ज्यादा मात्रा होती है। आलू जैसे स्टार्च युक्त व्यंजन खायें, जो कि वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं। बीन्स और पालक जैसी सब्जियां खायंे।
ध्यान रखें कि अतिरिक्त कैलोरी ग्रहण न करें, क्योंकि इससे मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। चाॅकलेट और मिठाइयों को खानपान में शामिल करें।

 

दोपहर और रात के भोजन के बीच


दोपहर और रात के भोजन के बीच कुछ खायें। जिन्हें वजन बढ़ाना है, वे किसी समय के भोजन को कम नहीं कर सके। हर बार अंतराल में कुछ न कुछ खाते रहें। इससे शरीर में किसी भी पोषक पदार्थ की कमी नहीं होगी तथा आपको मोटे होने में भी मदद मिलेगी। 3 मुख्य भोजनों के बीच में 3 छोटे आहार लें। सूखे मेवें,काॅफी या लड्डू का सेवन किया जा सकता है।

 

अधिक वसा वाला भोजन करें


पारम्परिक तरीकों से वजन बढ़ाने के उपाय। आप जो भोजन कर सकते हैं वे हैं…
पेय पदार्थ- डाइट सोडा से परहेज करें तथा दूध, प्रोटीन शेक तथा फलों का रस पियें।
सब्जियां- स्टार्च युक्त सब्जियों जैसे बीट, गाजर, आलू, हरे बीन्स, खीरा तथा गोभी आदि का सेवन करें।
अतिरिक्त तेल- जब आप खाना बना रहे हों, तो तेल पर ध्यान दें। एक्स्ट्रा वर्जिन तेल जैसे जैतून और केनोला आदि सबसे स्वास्थ्यकारी तेल होते हैं। आप ओमेगा 6 फैटी एसिड युक्त तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। ओमेगा 3 भी एक विकल्प है।

 

संतुलित आहार – मोटापा बढ़ाने का तरीका


संतुलित आहार लेने की चेष्टा करें, जिसमें प्रोटीन, स्टार्च, विटामिन तथा मिनरल की सही मात्रा हो। इसके बाद आपको अधिक वसा वाली चीजों से भी परहेज करना होगा। जैसे- वनस्पति, मार्जरीन आदि। वजन बढ़ाने के लिए संतुलित आहार को चुनें।

अस्वास्थ्यकर भोजनों से परहेज
वजन बढ़ाने के लिए कोई भी ऐसी चीज ना खायें, जोकि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो। इन भोजनों में कैलोरी के अलावा खराब फैटी एसिड तथा काफी कम पोषक पदार्थ होते हैं।

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