In Aasaan Upayon Se Badhayen Apna Vajan

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इन आसान उपायों से बढ़ायें अपना वजन!

अच्छी सेहत और नियंत्रित वजन ही एक स्वस्थ और फिट व्यक्ति की पहचान है। दुबला-पतला शरीर और वजन कम होने के कारण व्यक्ति की पर्सनेलिटी बिल्कुल भी निखर कर नहीं आती। वह व्यक्तिगत रूप से देखने में तो अजीब लगता ही है, साथ ही कमजोर शरीर के कारण वह अनेकों बीमारियों से भी घिरा रहता है।

कोई व्यक्ति अगर बहुत ज्यादा दुबला-पतला है या फिर उसका वजन बहुत कम है, तो इसका मुख्य कारण होता है उस व्यक्ति की थायराइड ग्रंथि में विकार का होना। अगर व्यक्ति की थायराइड ग्रंथि एकदम स्वस्थ व मजबूूत है, तो वह व्यक्ति हृष्ट-पुष्ट और स्वस्थ शरीर वाला होगा, अन्यथा वह बहुत दुबला और शक्तिहीन होगा।

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जल्दी वजन बढ़ाने के लिए अपनायें ये टिप्स-

1. पर्याप्त और गहरी नींद लेना जरूरी:
हमारा शरीर एक प्रकार से मशीन की तरह ही काम करता है और जिस प्रकार हर मशीन को दुरूस्त रखने के लिए उसके मेंटीनेंस की जरूरत होती है, आराम की जरूरत होती है, ठीक उसी प्रकार हमारा शरीर भी होता है। इसको भी स्वस्थ और फिट रखने के लिए उचित देखरेख और आहार व पर्याप्त आराम के लिए गहरी नींद की आवश्यकता होती है।

अगर सरल भाषा में कहा जाये तो जैसे भोजन और जल हमारे जीवन का आधार, बहुत महत्वपूर्ण है, ठीक उसी तरह भरपूर नींद लेना भी हमारी सेहत के लिए परमआवश्यक है। व्यक्ति को प्रतिदिन लगभग 8 घण्टे की नींद लेना बहुत जरूरी है। जब हम गहरी और पर्याप्त नींद लेते हैं, तो हमारे शरीर में नई कोशिकायें बनती हैं और जो पुरानी कोशिकायें होती है, वो नई कोशिकाओं में परिवर्तित हो जाती हैं।
इसके लिए आपको चाहिए कि रात्रि का भोजन समय पर करने के बाद तुरन्त निंद्रा की आगोश में चले जायें यानी सो जायें और पूरी कोशिश करें कि सुबह समय पर जल्दी उठें। कुल-मिलाकर अच्छी सेहत पाने के लिए आज से ही भरपूर नींद लेना आरम्भ कर दें।

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2. व्यायाम जरूर करें:

इस बात से तो आप भली-भांति वाकिफ होंगे ही कि एक्सरसाइज(व्यायाम) हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। व्यायाम करने से हमारी बाॅडी में एकत्र कैलोरी पर्याप्त मात्रा में बाॅडी के हर पार्ट में विभाजित हो जाती है, जिस कारण पेट का फैट बिल्कुल नहीं बढ़ता। हमारी बाॅडी की मांसपेशियों और कोलेस्ट्रोल को पूरी तरह बढ़ाने में व्यायाम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भूख भी खुलकर लगती है, पाचन दुरूस्त रहता है और शरीर भी सशक्त हो जाता है।

व्यायाम में आप- योग करना, प्राणायाम करना, सिट-अप्स लगाना, पुश-अप्स, दंड लगाना या कोई स्पोर्ट्स खेलना जैसे- बैडमिंटन, क्रिकेट खेलना या फूटबाल खेलना आदि।

3. प्रतिदिन शरीर की अच्छे से मालिश करें :

मजबूत और स्वस्थ शरीर पाने के लिए प्रतिदिन बाॅडी की मालिश करना बहुत जरूरी है। शरीर में रक्त संचार की प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए बाॅडी की मालिश करते रहना बहुत जरूरी है। इससे शरीर की सभी मांसपेशियों को पर्याप्त पोषण प्राप्त होता है और शरीर का विकास भली-भांति होता है। शरीर की मालिश के लिए आप इन तेलों का प्रयोग कर सकते हैं-नारियल का तेल, सरसों का तेल, बादाम तेल और जैतून के तेल।

4. अधिक पानी का सेवन करें:

जल ही जीवन है। जल हमारे उत्तम स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है, इसलिए हमें प्रतिदिन 2 लीटर से अधिक जल का सेवन करना चाहिए। हम जितना अधिक पानी पियेंगे, मूत्र भी उतना ही अधिक निष्कासित करेंगे, जिस कारण हमारी बाॅडी के अंतर्गत विषाक्त पदार्थ भी बाहर निष्कासित हो जाते हैं और जो हम खाते हैं उसका पाचन भी भली-भांति होता है। पर्याप्त पानी पीने से हमारे अंदर चुस्ती-फुर्ती व ताज़गी बनी रहती है, जिस कारण कोई मेहनतकश कार्य के दौरान या व्यायाम के समय कमजोरी का अनुभव नहीं होता है।

5. तनाव से दूर रहें :

मनुष्य की सभी बीमारियों की जड़ वैसे देखा जाये तो तनाव ही है। आज की फास्ट और भागदौड़ भरी जिंदगी में रोटी, कपड़ा और पैसा कमाने की आपाधापी में व्यक्ति इस कदर व्यस्त और गहरे तनाव में रहता है कि वह अपने स्वास्थ्य की ओर से पूरी तरह लापरवाह हो जाता है। आपने भी अक्सर यह ध्यान दिया होगा कि जो व्यक्ति बहुत ज्यादा टेंशन लेता है, उसे अपनी कोई सुध-बुध ही नहीं रहती है। अपने स्वास्थ्य और सेहत की ओर से बिल्कुल बेपरवाह हो जाता है, जिस कारण उसे कई बीमारियां घेर लेती हैं। इसलिए अगर आप अच्छी सेहत, स्वास्थ्य और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो हरदम खुश रहें और टेंशन को कहें बाय-बाय।

6. अच्छी आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें :

इस बात को हमेशा ध्यान में रखें कि अधिक खाने से ही सेहत नहीं बनती। सेहत बनना और वजन बढ़ना खाने की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। आप भोजन कर तो रहें हैं, मगर कैसे कर रहे हैं ये ज्यादा अहम है। भोजन को हमेशा अच्छे से चबा-चबा कर ही खायें।

कई लोगों की बहुत बुरी आदत होती है खाते-खाते टीवी देखते रहेंगे या फिर कोई कम्प्यूटर पर कोई गेम खेलते वक्त, या अखबार पढ़ते समय वक्त-बेवक्त बस चरते ही रहेंगे और चबा-चबा भी नहीं खायेंगे। ये बुरी आदत अच्छी नहीं। इसका त्याग करें। ऐसा करने से भोजन सही से नहीं पचता है और शरीर को भी नहीं लगता है।

और हां, भोजन करने के तुरन्त बाद चाय या फिर काॅफी का सेवन कदापि न करें। क्योंकि ऐसा करने से भोजन को पचने में मुश्किल आयेगी और धीरे-धीरे यह भोजन जहरीला बन जाता है। जब भी भोजन करें तो हमेशा खुश मन से ही करें। अन्न को खुशी से ग्रहण करोगे, तो अन्न भी खुशी-खुशी आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रेरित होकर आपको फिट और तंदुरूस्त रखेगा।

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