Jaldi Se Vajan Badhane Ke Liye Kya Khaye?

0

Jaldi Se Vajan Badhane Ke Liye Kya Khaye?

जल्दी से वजन बढ़ाने के लिए क्या खायें?

एक ओर जहां आज मोटापा लोगों के लिए अभिशाप बनता जा रहा है और लगभग 90 प्रतिशत लोग मोटापे से ग्रस्त होकर अस्वास्थ्य जीवन यापन करने पर मजबूर हैं। वहीं दूसरी ओर ऐसे भी लोग हैं जो अपने घटते वजन और अति दुबलपने से परेशान व दुखी हैं। कितना ही कुछ अच्छा व पौष्टिक आहार लेने के बावजूद भी उनका शरीर दुबला रहता है। उनका वजन नहीं बढ़ता, जिस वजह से उन पर अच्छे से अच्छे व महंगे से मंहगे वस्त्र भी अच्छे नहीं लगते। बल्कि वे लोगों के बीच केवल हंसी का पात्र बनकर रह जाते हैं। इतना ही नहीं अति दुर्बल लोग अपने कमजोर शरीर के कारण कुपोषण के रोगी लगने लगते हैं।

लेकिन आपको चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आपको बता रहे हैं तेजी से वजन बढ़ाने के लिए कुछ ऐसी चीजे जिनके सेवन करने से आप बहुत ही जल्दी अपने वजन को बढ़ाने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही कुछ निर्देश बताये जा रहे हैं, जिनका पालन करने से भी दुबलेपन से छुटकारा मिलने में आपको कामयाबी हासिल हो पायेगी।

इनका सेवन करें-

Jaldi Se Vajan Badhane Ke Liye Kya Khaye?

आलू:- जल्दी वजन बढ़ाने में आलू का सेवन बहुत मददगार साबित होता है, इसलिए आलू को अपने नियमित डाइट में अवश्य शामिल करें। आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर, वजन को बढ़ाने में अति सहायक होते हैं। आलू को आप किसी भी रूप में सेवन कर सकते हैं, बस ज्यादा तला व भुना आलू ना खायें।

आप यह आर्टिकल weightgain.co.in पर पढ़ रहे हैं..

घी:- अगर आप पर्याप्त मात्रा में घी का सेवन करते हैं, तो भी आपका वजन तेजी से बढ़ता है। दरअसल घी में ेंजनतंजमक ंिजे और कैलारी बहुत अधिक मात्रा में विद्यमान होती है। आप घी का सेवन भोजन के साथ कर सकते हैं या फिर शक्कर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं। मगर इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि घी की मात्रा सीमित रहे।

किशमिश:- हर रोज यदि आप पूरे दिन में एक मुट्ठी किशमिश का सेवन करेंगे, तो भी आप अपने वजन को बहुत तीव्रता से बढ़ाने में सफल रहेंगे। इसके अतिरिक्त अंजीर व किशमिश की समान मात्रा लेकर रातभर भिगो कर रखें और सुबह खाली पेट खा लें, यह नुस्खा भी तेजी से वजन बढ़ाता है।

अंडा:- यदि आप अंडे का सेवन करते हैं, तो आपको चाहिए कि आप रोजाना कम से कम दो अंडों का सेवन करें। दरअसल अंडे में फैट और कैलौरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि कच्चा अंडा न खायें, क्योंकि इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी कई गंभीर समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

केला:- अगर आप सचमुच तेजी से अपना वजन बढ़ाने के इच्छुक हैं, तो इसमें ‘केला’ आपकी बहुत मदद कर सकता है। रोजाना केले का सेवन करना, वजन बढ़ाने में रामबाण की तरह असर दिखाता है। केले में बहुत अधिक और पर्याप्त मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है। रोजाना केले का सेवन करने से आपकी बाॅडी को एक गजब की एनर्जी तो मिलती ही है, साथ ही यह आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाये रखता है और शारीरिक बल प्रदान करता है। दूध के साथ आप केले का सेवन करने से और जल्दी असर दिखाई देगा। इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी सेवन किया जा सकता है।

बादाम:- अगर आपकी क्षमता है तो आप रोजाना 3 से 4 बादाम का सेवन करें। बादाम का सेवन जहां एक ओर आपको शारीरिक बल प्रदान करेगा, वहीं ये वजन बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है। इसके लिए आप 3-4 बादाम लें और इन्हें रातभर पानी में भिगोकर रख दें। फिर अगले दिन पीसकर दूध में घोलकर पी लें। एक माह में ही आपको गजब का असर देखने को मिलेगा।
इसके अलावा आप दूध के साथ नट्स जैसे- मूंगफली या ड्राय फ्रूट्स का भी सेवन करें। ऐसा करने से भी शर्तिया तौर पर वजन बढ़ेगा ही बढ़ेगा।
नोट- इन सबका एक हद तक ही सेवन करें। कहीं ऐसा न हो कि जल्दी सेहत और वजन बढ़ाने के चक्कर में आप अपने शरीर में बीमारियों डेरा बना लें।

यह भी पढ़ें- शुगर

बीन्स:- बीन्स की सब्जी खायें और तेजी से वजन बढ़ायें। अगर शीघ्र वजन बढ़ाना चाहते हैं तो बीन्स और फलियों के अलावा राजमा और दालों का सेवन करें।

अनार:- सब्जी के अतिरिक्त फल में आप प्रतिदिन अनार का जूस पीयें और वजन बढ़ायें। यह बाॅडी में खून की कमी को पूरी करने में मददगार होता है।

चना और खजूर:- बहुत अधिक दुबले-पतले लोग भी अगर चने के साथ खजूर का सेवन करें, तो वे भी बहुत जल्दी वजन बढ़ाने में कामयाबी हासिल कर लेते हैं।

अखरोट और शहद:- अखरोट में शहद मिलाकर सेवन करने से पतले लोग जल्दी मोटे होकर तंदुरूस्त हो जाते हैं।

Jaldi Se Vajan Badhane Ke Liye Kya Khaye?

आवश्यक निर्देश-

पर्याप्त नींद:
अक्सर लोग यही समझते हैं कि नींद का वजन से कोई लेना-देना नहीं है। जबकि ऐसी सोच गलत है। अच्छी, पूरी और गहरी नींद लेने से बाॅडी को पूरा आराम मिलता है। ऐसे में हम जो भी खाते हैं, वो हमारे शरीर को बड़े आराम से लगता है और वजन बढ़ने में मदद मिलती है।

वजन बढ़ाने के लिए ऐसा ना करें:
बाहर का तला-भुना व जंक फूड से जितना हो सके बचें। दरअसल कुछ ऐसी मानसिकता वाले लोग भी होते हैं कि जिनका मानना होता है कि अगर वह जमकर जंक फूड या तला-भुनी चीजें खायेंगे तो जल्दी से मोटे व तंदुरूस्त हो जायेंगे, जबकि ऐसा करना सही नहीं है। इससे आपका स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है और आप गंभीर रोगों के शिकार हो सकते हैं। साथ ही ऐसा कुछ हैवी(ठोस आहार) भी ना खायें, जिन्हें पचान में आपका पाचन तंत्र असक्षम हो।

यह भी पढ़ें- उच्च रक्तचाप

इन सबके अतिरिक्त कई लोग सेहत बनाने के लिए या फिर मजबूत शरीर पाने लिए कई प्रकार की बाजारू दवाईयां और प्रोटीन सप्लीमेंट लेने लगते हैं। ऐसा करना स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद जोखिम भरा होता है। बाजारू दवाईयों के सेवन से आप शीघ्र ही मोटे तो हो जायेंगे, किन्तु आपकी नेचुरल ब्यूटी और शारीरिक बनावट डांवाडोल हो जायेगी। इससे आपको भविष्य में बहुत से नकरात्मक प्रभाव अपने शरीर में और जिंदगी में भी देखने को मिल सकते हैं। आप स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी रोग से पीड़ित हो सकते हैं।

ध्यान दें: वजन बढ़ाना इतना सरल नहीं है और ना ही इसकी कोई एक निश्चित समय सीमा है। कई बार दुबलेपन का कारण जेनेटिक भी होता है, इसलिए धैर्य रखें और अपने शरीर व स्वाथ्य के साथ खिलवाड़ ना करें। अपने नजदीकी व भरोसेमंद चिकित्सक से संपर्क करें और सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *