Mahilao Ke Liye Vajan Badhane Ke Hindi Tips

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महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने के हिंदी टिप्स

दुबली-पतली महिलायें निराश न हों, ऐसे बढ़ायें वजन!

ऐसी महिलायें जो अत्यधिक मोटापे की शिकार होती हैं, उन्हें अपना वजन कम करने की धुन सवार रहती है। वे हर प्रयास करती हैं जिनसे उनका मोटापा व वजन कम हो सके। वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसी महिलायें भी होती हैं, जो अपने दुबलेपन व कम वजन के कारण दुखी रहती हैं और वजन बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहती हैं।
यहां हम बात करेंगे ऐसी महिलाओं की जो बहुत अधिक दुबली हैं और वजन बढ़ाना चाहती हैं। वैसे देखा जाये तो जो दुबली-पतली महिलायें होती हैं, उनके लिए अपना वजन बढ़ाना इतना आसान नहीं होता है। दरअसल कमजोर व पतली महिलाओं की मांसपेशियों में फैलाव बहुत कम होता है, इस कारण उन्हें हृष्ट-पुष्ट होने में काफी समय लगता है। जिन स्त्रियों को वजन बढ़ाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, उन्हें कई बातों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

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अगर आप भी बहुत दुबली-पतली हैं और वजन बढ़ाने के लिए आतुर हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको जरूरत है अपने खानपान पर ध्याने देने की। उसके बाद अगर हो सके तो समय निकाल कर व्यायाम और योगा भी कीजिए। योगा करने से शारीरिकि और मानसिक रूप से ताजगी और स्फुर्ति बनी रहती है, जोकि वजन बढ़ाने में सहायक सिद्ध होते हैं।
रही बात खानपान की तो अपने आहार में ऐसी चीजें शामिल करें, जिनमें अधिक से अधिक कैलोरी हो, वसा और फाइबर विद्यमान हो।
तो आइए नीचे हम आपको बताते हैं कुछ जरूरी बातें जिनसे आप अपना वजन बढ़ाने में सफलता प्राप्त कर सकती हैं..

1. हार्मोन का निरीक्षण :
कई बार हम बहुत अच्छा खाते हैं, पीते हैं, मगर फिर भी वजन नहीं बढ़ता। धीरे-धीरे हम मान लेते हैं कि शायद हमारा खानपान ही सही नहीं है। हम अपनी दैनिकचर्या और आहार योजना को दोषी मानने लगते हैं। लेकिन क्या वास्तव में ऐसा ही है, यह पता करना भी आवश्यक है। कहीं आप भ्रम का शिकार तो नहीं हो रही हैं। वजन कम होने में हार्मोन भी दोषी हो सकते हैं, इसलिए आपको चाहिए कि अपने हार्मोन की जांच भी करवायें। कई महिलाओं को थायराइड की समस्या भी होती है, जिसके चलते उनका वजन कम होता है और बढ़ने का नाम नहीं लेता।
शरीर की अच्छी तरह डाॅक्टरी जांच के बाद ही यह सुनिश्चित हो जायेगा कि आपके खानपान में दोष है या फिर आप में कोई शारीरिक अंदुरूनी कमी है। अगर आप में कोई दोष नहीं है, तो आप अन्य उपाय प्रयोग कर सकती हैं।

2. प्री-प्लानिंग करें :
अगर आप सुचारू रूप से अपना वजन बढ़ाना चाहती हैं तो आपको चाहिए कि पूर्व नियोजित योजना तैयार करें। जैसे पूरे दिन में कब खायेंगी, कितना खायेंगी, कब सोयेंगी, कब व्यायाम करेंगी, कब आराम करेंगी इत्यादि का खाका तैयार करके रख लें। इससे आपका एक नियम बन जायेगा जिससे आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

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3. भोजन अधिक करें :
आपने कई बार लोगों कहते सुना होगा कि ‘अबे कितना खायेगा, एक दिन फट जायेगा’। इससे आप समझ ही गये होंगे कि अगर अधिक खाना खाया जाये, तो मोटापा व वजन बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए यदि आप भी अपनी डेली रुटीन में खाये जाने वाले आहार की मात्रा को बढ़ा दें। इससे आपको कैलोरी भी अधिक मिलेगी, जिससे वजन बढ़ने में सहायता मिलती है। अगर औसत निकाली जाये तो पूरे दिन में एक स्त्री शारीरिक श्रम व सामान्य गतिवधि में लगभग 1800 कैलोरी खर्च करती हैं।
ये तो हम अंदाजन बता रहे हैं किन्तु आपको इसके लिए सही आंकड़ों की गणना करना आवश्यक है। साथ ही आपके द्वारा आहार में लिये जा रहे कैलोरी की भी गणना करें और इसके अनुसार ही खाने की प्री-प्लानिंग करें। आप रोजाना जितनी कैलोरी खर्च करती हैं, प्रयास करें कि आप उससे कम से कम 500 कैलोरी अधिक प्राप्त करें।

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4. वजन बढ़ाने के लिए यह खाएं :
महिलायें वजन बढ़ाने के लिए ऐसे आहार का चुनाव करें, जिनसे बहुत जल्दी वजन बढ़ने में मदद मिलती हो। जैसे- ब्राउन राइस, ओटमील, घी लगी रोटी, मक्खन मिला हुआ इनर्जिटिक सूप, साबुत अनाज, गेहूं से बने बिस्किट, बाजरे की रोटी, दालें, खीर आदि का सेवन करें। सभी प्रकार के फलों का रस पियें, फ्रूट जूस, फलियां, कस्टर्ड, अखरोट, बादाम और एंटी-ऑक्सीडेंट से युक्त खाद्य-पदार्थ सेवन करें। रात को सोने से लगभग एक घण्टा पूर्व एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से नींद अच्छी आती है, जिससे शरीर को पूर्ण आराम मिलता है और खाया-पीया शरीर को अच्छे से लगता है।

5. कसरत और योगा जरूर करें :
वजन बढ़ाने में व्यायाम और योगा की भी महत्पूर्ण भूमिका होती है। महिलायें अगर नियमित रूप से योग और व्यायाम का सहारा लेती हैं, तो जल्दी ही वजन बढ़ाने में कामयाब होती हैं। दुबलापन दूर होता है और चेहरे पर तेज व कांति बनी रहती है। व्यायाम के लिए जिम जा सकती हैं या फिर घर पर ही या नजदीकी पार्क व हरे-भरे मैदान में हल्की-फुल्की कसरत कर सकती हैं। ध्यान रखें कि वजन बढ़ाने की चाहत में कार्डियो व्यायाम न करें, क्योंकि यह शरीर से कैलोरी को नष्ट करता है। जब भी व्यायाम करें, तो पानी भी खूब पीयें, इससे एनर्जी बनी रहेगी और आप सही से व्यायाम कर पायेंगी। इसके अलावा इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि जिम में व्यायाम करने से पहले किसी योग्य ट्रेनर की सहायता जरूर लें।

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6. रात को अधिक देर तक न जागें :
वजन बढ़ाने के लिए शरीर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है, इसलिए शरीर को पूर्ण आराम देने के लिए रात को समय पर सोयें। कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। रात को अधिक देर तक जागने की आदत है, तो इसे तुरन्त छोड़ दें। दरअसल जब हम सोते हैं, तभी हमारे शरीर में मांसपेशियों के निर्माण के लिए हार्मोन रिलीज़ होते हैं। इसलिए जरूरी है गहरी और पर्याप्त नींद लें।

7. मन को सकारात्मक बनाये रखें :
वजन बढ़ाने के लिए जितना पौष्टिक आहार और व्यायाम जरूरी है, उतना ही जरूरी है आप अपने विचारों को पोजिटिव(सकारात्मक) रखें। कई महिलाओं को वजन बढ़ाने की इतनी जल्दी होती है कि वह किसी भी तरह जल्दी परिणाम चाहती हैं। और जब ऐसा नहीं होता है, तो वह मन में निराश हो जाती हैं और उनकी मानसिक रूप से धैर्य क्षमता क्षीण होने लगती है, जोकि वजन को न बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं। इसलिए पोजिटिव सोच रखें, धैर्य रखें, अच्छा खायें-पीयें, व्यायाम करें और खुद पर विश्वास करें। आप जल्द ही वजन बढ़ाने में सफल रहेंगी।

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