वजन बढ़ाने के उपाय, जरूर अपनायें

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दुबले व पतले लोगों की समस्याओं के लिये यह ब्लाॅग लिखा गया है। अगर आप इस ब्लाॅग को ध्यान से पढ़कर इन बातों को अपनायेंगे तो निश्चित ही आपको वजन बढ़ानें व सेहत बनाने में मदद मिलेगी, आपका दुबला-पतला शरीर एकदम फिट हो जायेगा और आपको एक आकर्षित बाॅडी मिलेगी।

अच्छी आदतें अपनायें


हमेशा यह ध्यान रखें कि खाने की मात्रा से ज्यादा खाने में पौष्टिक गुण महत्वपूर्ण होता है। खाने को हमेशा अच्छी तरह चबा-चबा कर खायें। टीवी देखते समय, लेटकर या अखबार पढ़ते समय खाना नहीं खायें। इससे शरीर में भोजन नहीं लगता है। खाना खाने के बाद एकदम चाय या काफी मत पीयें। इससे खाना सही से पचता नहीं है और वह जहरीला हो जाता है। सबसे जरूरी बात यह है कि खाने को हमेशा खुश मन से खायें, जिससे वह अच्छी तरह से पचकर आपके शरीर को लग सके।

 

परहेज करें


कई लोग बेवजह उन चीजों का सेवन कर लेते हैं, जो उनके लिए हितकारी नहीं होता है। उस चीज को मत खायें जो आपको सही ढंग से नहीं पचता हो। अगर आप तला-भुना खाना पसंद नहीं करते या आप नाॅनवेज भी खाना पसंद नहीं करते तो इसे जबरदस्ती भोजन में इस्तेमाल न करें। इससे आपका शरीर प्रभावित हो सकता है। अगर इनका सेवन करने से आपकी सेहत खराब हो जाती है, तो उस सेहत को फिर से बना पाना बहुत मुश्किल होता है।

तनाव से बचें


तनाव कई बीमारियों की जड़ है, क्योंकि जब व्यक्ति तनाव में रहता है, तब वह अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाता। जिसके फलस्वरूप उसे कई बीमारियां घेर लेती हैं। यह बात आप अवश्य ही नोट कर लें कि जब तक आप तनाव से दूर और खुश नहीं रहोगे, तब तक आपका वजन बढ़ ही नहीं सकता। इसलिए अगर आपको मोटा होना है तो चिंता, तनाव और टंेशन को अपनी जिंदगी से दूर कर लें, ज्यादा सोचें नहीं और खुश रहना सीखें, जो हमारी जिंदगी की अमूल्य चीज है।

डेरी पदार्थ लें


आपको वजन बढ़ाने के लिए डेरी पदार्थों का उपयोग करना चाहिए। जैसे- दूध, दही, मक्खन और पनीर आदि। दूध में वसा, कैल्शियम और विटामिन का अत्यधिक मात्रा में होता है। दही में प्रोटीन अत्यधिक पाया जाता है, जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है। रोजाना दही खाने से वजन बढ़ने लगता है।

रोजाना मालिश (मसाज) का प्रयोग


शरीर को मजबूत बनाने के लिए मालिश को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। यह हमारे शरीर में रक्त के संचार को सही ढंग से संचारित करता है, जिससे मांसपेशियों को सही पोषण मिलता है और शरीर का विकास अच्छी तरह होता है। आप मालिश के लिए सरसों का तेल, नारियल तेल, बादाम तेल और जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

नाश्ता हैवी करना होगा


वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप सुबह का नाश्ता हैवी करें और डिनर हल्का-फुल्का ही करें।

वसायुक्त भोजन और प्रोटीन, मिनरल्स लें


यदि आप वाकई अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हाई कैलरी, वसायुक्त भोजन और प्रोटीन, मिनरल्स की मात्रा अपने खाने में बढ़ानी होगी।

हैल्दी और हाई प्रोटीन, हाई कैलोरी युक्त डाइट चार्ट बनाएं
यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपना हेल्दी और हाई प्रोटीन, हाई कैलोरी युक्त डाइट चार्ट बनाएं और उसे सही तरीके से फाॅलो करें।

दो-तीन घंटे के अंतराल में कुछ न कुछ खाते रहें


वजन बढ़ाने के लिए आपको चाहिए कि आप दिन में दो-तीन घंटे के अंतराल में कुछ न कुछ आहार लेते रहें। फिर चाहे आपको भूख न भी लगती हो, तो भी दो-तीन घंटे के अंतराल में कुछ ना कुछ खाने का प्रयास करें। वजन बढ़ाने में बहुत कारगर साबित हो सकता है यह फाॅर्मूला।

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