तेजी से वजन बढ़ाने के आसान उपाए Tezi Se Vajan Badhane Ke Aasaan Upay

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आज के आधुनिक दौर में जहां कई लोग मोटापे की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो वहीं कई लोग अपने दुबलेपन व कमजोर शरीर से दुखी हैं। वे हष्ट-पुष्ट शरीर तो पाना चाहते हैं, मगर अपनी व्यस्त दिनचर्या के कारण ऐसा कर नहीं पा रहे। दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो खाते-पीते भी अच्छा हैं, व्यायाम भी करते हैं, मगर फिर भी उनकी सेहत नहीं बन पाती।
अगर आप भी बहुत ज्यादा दुबले-पतले हैं और सेहतमंद होना चाहते हैं, वजन बढ़ा कर फिट बाॅडी चाहते हैं, तो इसके लिए इन विशेष उपायों को अपनाना होगा। मजबूत शरीर पाने के लिए सबसे पहले जरूर है कि आप अपनी जीवनशैली और दिनचर्या में बदलाव करें।

दुबलेपन का कारण और लक्षण-

वजन बढ़ाने के उपायों को अच्छे से जानना है, तो इसके लिए जरूरी है कि हम पहले ये जान लें कि आखिर हमारे दुबलेपन के पीछे असली वजह क्या है? और क्या है इसके लक्षण? अगर हमें अपनी समस्या का कारण और लक्षण पता हो, तो समाधान भी आसानी से मिल जाता है।

तो आइए, जानते हैं दुबलेपन के कारण और लक्षण..

– दुबलेपन का एक कारण किसी भी व्यक्ति के शरीर में अनुवांशिकता और हार्मोन असंतुलित होना भी हो सकता है।
– पाचनतंत्र खराब होने से भी आप कमजोर और दुबले हो सकते हैं।
– अक्सर जब हम बहुत ज्यादा तनाव में होते हैं, तो हम शारीरिक रूप से कमजोर होने लगते हैं और हमारा वजन घटने लगता है।
जल्दी परिणाम पाने की होड़ में कई बार हम अधिक व्यायाम करने लगते हैं या फिर आलस्य के कारण या फिर व्यस्त जीवनशैली के कारण बिल्कुल व्यायाम नहीं कर पाते। यह भी दुबलेपन का एक कारण हो सकता है।
– अगर आपके पेट में कीड़े हैं, तो इसलिए भी आप दुबलेपन से पीड़ित हो सकते हो।
– लंबे समय से किसी रोग से ग्रस्त होना, जैसे शुगर आदि भी आपके वजन के कम होने का एक कारण हो सकता है।

वजन बढ़ाने के आसान नुस्खे-

1. कैलोरी का सेवन अधिक करें
अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन आसनी से और तेजी से बढ़े, तो आप ऐसा भोजन करें, जिससे आपके शरीर को ज्यादा से ज्यादा कैलोरी प्राप्त हो सके। आपकी बाॅडी पूरे दिन में जितनी कैलोरी खर्च करती है, उससे 700 से 1000 कैलोरी अधिक सेवन करें।

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2. ज्यादा भोजन करें
जाहिर सी बात है अच्छी सेहत के लिए अच्छा और पर्याप्त भोजन करने की आवश्यकता होती है, इसलिए ज्यादा भोजन करना भी मोटापा या वजन को बढ़ाने में मदद करता है। मगर इस बात का भी ध्यान रखें कि एक ही बार में बहुत ज्यादा ना खायें। वजन बढ़ाने के लिए आप दिन में 4-5 बार खाना खा सकते हैं।
उदाहरण के लिए यदि आपको वजन बढ़ाने के लिए 3500 कैलोरी हर रोज चाहिए, तो आप 700 कैलोरी में अपने भोजन को बांटकर 5 बार में अपना भोजन कर सकते हैं।

3. वसा और कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन
यह बात अच्छे से जान लें कि वजन बढ़ाने में आहार की बहुत बड़ी भूमिका होती है, इसलिए आपको चाहिए कि सबसे पहले अपना ‘आहार योजना’ बदलें। वसा और कार्बोहाइड्रेट से युक्त आहार को अपनी भोजन तालिका में शामिल करके आप बहुत ही आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

4. साबुत अनाज
वजन बढ़ाने में साबुत अनाज का सेवन भी बहुत मददगार साबित होता है। पिसे हुए अनाज की अपेक्षा साबुत अनाज में अधिक कैलोरी, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। साबुत अनाज जैसे- गेहूं, बाजरा, जौ, मकई, कट्टू, पास्ता आदि आहारों को आप अपनी डेली रूटीन में अपना सकते है। दूध के साथ भी आप साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं। यह आपको कई रोगों से भी मुक्त रखता है।

5. अंडा
प्रोटीन और विटामिन अंडे में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अंडा हमारी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। जल्दी से वजन बढ़ाने के लिए आप सुबह के नाश्ते में दूध, अंडे और जूस का सेवन करें। इसके साथ ही अगर अंडे को बर्गर के साथ या फिर सैंडविच के साथ खाते हैं, तो यह और भी ज्यादा प्रभावशाली होता है वजन बढ़ाने में।

6. रोजाना व्यायाम करें
वजन बढ़ाने के लिए जितन जरूरी पौष्टिक आहार होता है, उतना ही व्यायाम भी महत्वपूर्ण है। व्यायाम की खासियत यह है कि इससे आप अपना बढ़ा भी सकते हैं, अगर ज्यादा है तो घटा भी सकते हैं। अगर आपकी दिली चाह है कि आप एक अच्छी सेहत के मालिक बनें, तो आपको चाहिए की आप अपनी जीवनशैली में संतुलित व पौष्टिक आहारों के साथ व्यायाम को भी स्थान दें।

7. योगा करें
जीवन में फिट व सेहतमंद रहना है, तो योगा बहुत जरूरी है। आप शायद यकीन ना करें, मगर योगा एक ऐसी कसरत है, जिसमें लगभग सभी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान है। आप योगा करें, योगा क्लास ज्वाइन करें, ये उपाय एक रामबाण तरह काम करेगा, वजन को बढ़ाने में और आपको फिट और स्वस्थ रखने में।

8. टेंशन को कहें बाय
टेंशन, चिंता व तनाव ये तीनों एक ही चीजे हैं, जिनसे दूर रहने की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। हमारे शरीर को रोगों का घर बनाने में तनाव एक बहुत बड़ी भूमिता निभाता है। दरअसल जब व्यक्ति तनाव में होता है, तो वह अपना शारीरिक ख्याल रखने में सक्षम नहीं होता, जिसके कारण उस व्यक्ति को कई रोग जकड़ लेते हैं।
एक बात अपने दिमाग में बैठा लें कि दिमाग चिंतामुक्त होगा, तभी आपका शरीर रोगमुक्त होगा, क्योंकि दिमाग ही हमारे शरीर को नियंत्रण में रखता है। अगर सचमुच आप सेहतमंद होना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी तनाव मुक्त रहें और खुश रहें।

9. पर्याप्त और गहरी नींद लें
फिट और स्वस्थ शरीर पान के लिए पूरी और गहरी नींद लेना अति आवश्यक है। पूरी नींद ना लेने के कारण आपका शरीर पूरे दिन में आलस से भरा रहता है। मन अशांत रहता है और किसी भी काम में आपका मन सही से नहीं लग पाता। ऐसे में शरीर में थकान महसूस होने लगती है और हमारे बीमार होने की संभावना भी बढ़ जाती है।
जिस प्रकार जीवन के लिए भोजन और पानी आवश्यक है, ठीक उसी प्रकार पर्याप्त नींद लेना भी हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है। हर रोज कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद अवश्य लें। भरपूर नींद लेने से हमारे शरीर में नयी कोशिकाएं बनती है। अच्छी नींद लेकर सुबह उठने पर भूख भी ज्यादा लगती है।

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