Vajan Badhane Ka Desi Nuskha

0

Vajan Badhane Ka Desi Nuskha

वजन बढ़ाने का देसी नुस्खा

वजन बढ़ाने के बेहद आसान उपाय

vajan badhane ki medicine, weight gain tips, vajan kaise badhaye

अधिकतर देखने और सुनने में आता है कि लोग अपने मोटापे व बढ़ते वजन से बेहद दुखी होते हैं। लेकिन समस्या के केवल बढ़ते वजन की ही नहीं है, बहुत से लोग अपने दुबलेपन व कम वजन को लेकर भी परेशान और हताश दिखाई देते हैं। वजन बढ़ाने के लिए वे कुछ न कुछ जुगत में लगे रहते हैं।
एक ओर जहां दुनियां की आबादी का लगभग 70 प्रतिशत भाग(लोग) अपने मोटापे व बढ़े हुए वजन को लेकर दुखी हैं, वहीं दूसरी ओर 20 प्रतिशत लोग अपने दुबले-पतले शरीर को लेकर निराश हैं। फिट और स्वस्थ जीवन का आनंद केवल 10 प्रतिशत लोग ही उठा पा रहे हैं। अगर व्यक्ति बहुत अधिक दुबला-पतला हो, तो बाहरी रूप से वह बेहद कुरूप व भद्दा नज़र आता है, क्योंकि कमजोरी का असर सर्वप्रथम बाॅडी के बाहरी रूप में नज़र आता है।
दुबला-पतला व्यक्ति कहीं भी चला जाये केवल हंसी का पात्र बनकर रह जाता है। वह कितना ही अच्छा पौष्टिक आहार खाये, कितने ही मंहगे व स्टाइलिश कपड़े क्यों न पहन ले, लेकिन तब भी वह अजीबो-गरीब ही दिखाई पड़ता है। उसपर कोई भी वस्त्र नहीं जचते। उसके तन पर वस्त्र ऐसे लगते हैं मानों हेंगर पर कपड़े लहरा रहे हों। खासकर शादी को लेकर दुबले-पतले लोग बड़े ही दुखी व बेचैन नजर आते हैं। उन्हें लगता है कि उनका दुबला-पतला शरीर देखकर कोई भी लड़की रिश्ते के लिए हां नहीं कहेगी। धीरे-धीरे व्यक्ति के अंदर हीनभावना घर करने लगती है। वह एकांत का शिकार हो जाता है।
अब निराश व दुखी होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हम यहां बता रहे हैं कुछ बहुत ही आसान से नुस्खे, जैसे कि क्या खायें, कौन-सी एक्सरसाइज करें, ताकि जल्द ही आपको मिल सके अपने दुबलेपन से छुटकारा..

आप यह हिंदी लेख weightgain.co.in पर पढ़ रहे हैं..

आइए जानें और समझें क्या हैं वो खास टिप्स-

Vajan Badhane Ka Desi Nuskha

1. रात को समय पर सोयें और सुबह समय पर जल्दी उठकर अपने दिन का प्रारम्भ हल्की-फुल्की कसरत योग द्वारा करें। कसरत और योग भूख को बढ़ाती है, जिससे अधिक और अच्छा खाया जाता है और वजन बढ़ने में मदद मिलती है।

2. सुबह नाश्ते में भारी आहार लें। जैसे- दूध, मक्खन व घी खायें। इन्हें खाने से तन स्वस्थ रहता है और ये वजन को भी तेजी से बढ़ाने में मददगार होते हैं।

3. सेहतमंद और स्वस्थ रहने में शरीर को उचित प्रोटीन की आवश्यकता होती है, इसलिए ऐसा आहार खायें जिनमें प्रोटीन अधिक हो। जैसे- चिकन, दाल, फिश, चिकन, मटन और अंडो का सेवन उत्तम रहेगा।

4. किशमिश भी वजन को बढ़ाने में सहायक होते हैं, इसलिए किशमिश खायें। किशमिश को रात को साफ बर्तन में पानी भरकर भिगो दें। अगली सुबह इन्हें खा लें। यदि ऐसा रोजाना किया जाये तो लगभग दो से तीन महीने में ही बहुत ज्याद अंतर अपनी सेहत में दिखाई देने लगता है। इसके अतिरिक्त किशमिश फैट को हेल्दी कैलोरी में परिवर्तित कर देता है।

5. कमजोर व फुहड़ शरीर से छुटकारा पाने में अखरोट भी एक उत्तम विकल्प है। दरअसल अखरोट में मोनो अनसैचुरेटेड फैट होता है, जोकि बहुत ही लाभदायक होता है।

6. केला स्वयं में ही एक सम्पूर्ण आहार कहलाता है। केले से बहुत जल्दी वजन बढ़ता है, क्योंकि इसें कैलोरी अधिक होती है। इसके लिए प्रतिदिन 3-4 केले खायें और शीघ्र वजन बढ़ायें।

7. वजन बढ़ाने में कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार अधिक मदद करता है और आलू में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए अपने आहार में आलू को शामिल करें। जल्दी वजन बढ़ाना है तो आलू अधिक खायें।

यह भी पढ़ें- मधुमेह का घरेलू उपचार

8. नारियल के तेल में पका हुआ भोजन करना भी सेहत बनाने में फायदेमंद होता है। दुबलेपन से छुटकारा पाने के लिए कुछ दिनों तक नारियल के तेल में पकाये हुए भोजन का सेवन करें। लाभ होगा।

9. डेयरीयुक्त उत्पाद में कैलोरीज़ की मात्र अत्यधिक होती है, इसलिए जो लोग दुबलेपतले हैं, उन्हें वजन बढ़ाने के लिए डेयरीयुक्त उत्पाद का सेवन अधिक करना चाहिए। जैसे- पनीर, दूध, दही इनमें फैटी एसिड्स भी अधिक उपलब्ध होते हैं।

Vajan Badhane Ka Desi Nuskha

10. वजन बढ़ाने और स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है समय पर सोयें और समय पर जागें। पूरी व गहरी नींद लें, कम से कम 7-8 घंटे अवश्य सोयें।

11. रात्रि को खूजर अथवा छुहारे को दूध में डालकर उबाल लें। फिर सोने से पूर्व इन्हें खूब चबाकर सेवन करें। उसके बाद ऊपर से दूध पी लें। यह योग 2-3 माह तक रोजाना करने से लाभ पहुंचेगा।

12. कई बार हमें लगता है कि अच्छा खानपान या व्यायाम न करने के कारण ही हम दुबले-पतले हैं। किन्तु हर केस में ऐसा नहीं होता। कई बार कई अन्य कारण भी होते हैं रोग के रूप में। जैसे-कब्ज़, गैस व पाचन तंत्र के विकार। इसके लिए पहले इनकी जांच चिकित्सक करवा लें। फिर जाकर कोई अन्य उपाय करें।

13. कई लोगों में खून की कमी भी उनके दुबले-पतले होने का कारण होता है। इसलिए डाॅक्टर से जांच करवा कर उचित सलाह लें और खून की कमी को पूरा करें।

14. हॉर्मोन्स में विकार आने के कारण भी व्यक्ति दुबला-पतला होने लगता है।

15. गहरी मानसिक चिंता, गहरा शोक व आघात, पर्याप्त नींद न लेना यह सब वजह होती है, वजन के तेजी से घटने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *