Vajan Badhane Ke Aasan Gharelu Upay वजन बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय

0

Vajan Badhane Ke Aasan Gharelu Upay

Vajan Badhane Ke Aasan Gharelu Upay

वजन बढ़ायें-

आज के आधुनिक दौर में हर कोई फिट और सेहतमंद रहना चाहता है, मगर व्यस्त और फास्ट लाइफ की वजह से हम अपने खान-पान और सेहत पर कोई विशेष ध्यान नहीं दे पाते। परिणामस्वरूप हमारा शरीर बीमारियों का घर बन जाता है और शरीर दुबला-पतला हो जाता है।

जहां एक ओर कई लोग अपने मोटापे से दुखी हैं, तो दूसरी ओर ऐसे भी लोग हैं, जो अपने दुबले-पतले शरीर को लेकर परेशान हैं।

ऐसे लोगों का कहना होता है कि वे अपने खान-पान पर पूरा ध्यान देते हैं, अच्छा खाते-पीते हैं, व्यायाम करते हैं, मगर फिर भी दुबर्लता के शिकार हैं। सेहत नहीं बन पा रही, वजन नहीं बढ़ रहा है। अपने दुबलेपन की वजह से ऐसे लोग हीनभावना के शिकार हो जाते हैं। उनमें आत्मविश्वास की कमी साफ नजर आने लगती है। लोगों के बीच में जाने से कतराने लगते हैं, ये सोचकर कि कहीं अपने दुबले-पतले शरीर के कारण वे हंसी का पात्र न बन जायें।

यहां तक कि उनके अपने रिश्तेदार, घर में और बाहर दोस्त लोग भी उनकी दुबर्लता पर कमेंट या जुम्ला कसने से बाज नहीं आते। जैसे- डेढ़ पसली, पतला पापड़, शरीर पर कपड़े पहने हुए ऐसे लग रहे हैं, जैसे हैंगर में लटक रहे हो, इस प्रकार के कई कमेंट लोग उन्हें पास करने लगते हैं, जिन्हें सुनकर दुबले लोगों को बहुत दुख होता है। दिल में कांटा-सा चुभ जाता है उनके।
कई व्यक्तियों को तो पतले शरीर के कारण इंटरव्यू से भी रिजेक्ट कर दिया जाता है। बहुत ज्यादा दुबले-पतले लोग कम ही लोगों को पसंद आते हैं या फिर आते ही नहीं।

अगर आप भी दुर्बलता शिकार हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो यहां आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनसे आप जल्द ही वजन बढ़ाने में सफल होंगे।

आप यह आर्टिकल weightgain.co.in पर पढ़ रहे हैं..

वजन कम होने के कारण-

कैंसर रोग- दुबलेपन के पीछे सबसे मुख्य वजह कैंसर रोग का होना भी होता है। कैंसर एक बहुत घातक और जानेवला रोग है। कैंसर रोग में बहुत ज्यादा मात्रा में ट्यूमर जो है, वो कैलोरी को नष्ट कर देते हैं, जिस कारण व्यक्ति का वजन तेजी से घटने लगता है।

आहार संबंधी विकार- वजन न बढ़ पाने कारण जो सबसे मुख्य है, वो है आहार-संबंधी विकार का होना। दरअसल आहार संबंधी विकार के कारण व्यक्ति को अपने शरीर और आहार से संबंधित आदतों के बारे में सोचने-समझने की शक्ति धीरे धीरे घटती चली जाती है। यदि आप लगातार इस स्थिति से गुजरते रहे, तो आपमें एनोरेक्सिया नर्वोसा जैसी बीमारी के होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, जो कि बहुत ही घातक मानसिक रोग है।

थायराइड रोग- इस रोग में रोगी की बाॅडी में थायराइड हार्मोन की मात्रा ज्यादा हो जाती है। थायराइड हार्मोन की मात्रा ज्यादा होने पर चयापचय बढ़ जाता है, जिससे वजन तेजी से कम होने लगता है।

डायबिटीज- जिन व्यक्तियों को डायबिटीज यानी मधुमेह रोग होता है, ऐसे लोग भी ज्यादातर अपने अनियंत्रित मधुमेह की वजह से बहुत ज्यादा दुबले-पतले होते हैं।

संक्रमण- संक्रमण की वजह से भी व्यक्ति बहुत ज्यादा पतला हो जाता है। कई ऐसे रोग हैं जो संक्रमित रोग जैसे-एचआईवी-एड्स, टीबी और परजीवी इनके कारण भी तेजी से वजन घटता है।

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

Vajan Badhane Ke Aasan Gharelu Upay

1. आसानी से और तेजी से वजन बढ़ाने के लिए रात्रि को सोने से पूर्व एक गिलास गर्म दूध(अश्वगंधा चूर्ण मिला हुआ) पिएं। ऐसा नियमित करने से आपकी बाॅडी में माशपेशियों की वृद्धी होगी और पाचन तंत्र मजबूत होगा, जिसके कारण वजन बढ़ने में आसानी होगी।

2. वजन बढ़ाने में आलू का सेवन आपकी बहुत मदद कर सकता है, क्योंकि आलू में फाइबन, फैट्स और कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। वजन बढ़ाने के उद्देश्य में इसीलिए आलू की सब्जी को श्रेष्ठ माना जाता है।

3. यदि आप सेहतमंद होना चाहते हैं, तो नियमित रूप से च्यवनप्राश का सेवन कर सकते हैं। च्यवनप्राश का सेवन काफी पुराने समय से लोग खुद को स्वस्थ और सेहतमंद बनाने के लिए कर रहे हैं। च्यवनप्राश को अगर आप दूध और जूस के साथ सेवन करेंगे, तो वजन तेजी से बढ़ेगा।

4. हर रोज अगर आप जरा-जरा सी मात्रा में किशमिश, काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता, अंजीर और मूंगफली जैसी चीजों का सेवन करते हैं, तो ये आपको वजन बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। इन ड्राई फ्रूट्स में कैलोरी, कार्बोहाईड्रेट, वसा और अनेक प्रकार के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं।

5. हमारी जो सेहत नहीं बन पाती या फिर जो खाया-पिया हमारे शरीर को नहीं लग पाता, उसकी मुख्य वजह होती है हमारा बिगड़ा हुआ पाचन तंत्र। अगर हमारा पाचन तंत्र ही सही नहीं होगा, कमजोर होगा, तो हम कितना अच्छा और पौष्टिक आहार खा लें, वो हमारे शरीर को लगेगा नहीं। और जब शरीर को कुछ लगेगा ही नहीं, तो आप ही सोच सकते हैं कि हमारी सेहत कैसे बनेगी।
इसलिए वजन बढ़ाने के लिए और सेहतमंद होने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है हमारे पांचन तक का स्वस्थ होना। खराब पाचन तंत्र की वजह से हमारा वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है।
पाचन तंत्र को स्वस्थ व मजबूत बनाने के लिए आप मुलेठी का प्रयोग करें। पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में शतावरी भी बहुत फायदेमंद होती है, अतः आप वजन बढ़ाने के लिए शतावरी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. अदरक में बहुत से चमत्कारी औषधीय गुण होते हैं। भोजन में अदरक का इस्तेमाल करने से अदरक हमारे शरीर में रक्त संचार को दुरूस्त रखता है और अपच और भूख न लगने की समस्या को दूर करता है।

7. रात को नींद से पूर्व एक कटोरे पानी में 25 ग्राम किशमिश और 6 अंजीर भिगोकर रख दें। सुबह इन्हें पानी से निकाल लें और अच्छे से चबा-चबा कर खायें। इन्हें दिन में दो से तीन बार खायें, क्योंकि ये एक बार में ये सभी नहीं खायी जाएंगी। यह देसी नुस्खा रोजाना आपको आजमाना है, आप देखियेगा आपका वजन शीघ्र ही बढ़ने लगेगा।

8. शीघ्र अति शीघ्र वजन बढ़ाने में केले का सेवन रामबाण की तरह काम करता है। दरअसल केले में बहुत से पोषक तत्व और मिनरल्स पाये जाते हैं। आधा दर्जन केलों हर रोज सेवन करें, आपका वजन महंगाई की तरह बढ़ने लगेगा। केला पाचन तंत्र को भी दुरूस्त रखता है।

9. अधिकतर देखा गया है कि जो लोग मांसाहारी होते हैं, उनका वजन शाकाहारी व्यक्तियों के मुकाबले में सही होता है। लेकिन ऐसा भी नहीं हैं कि केवल मांसाहारी लोग ही शक्तिवान या अधिक सेहतमंद होते हैं, कई दुबले लोग भी हैं, जो मांस भरपूर खाते हैं, मगर फिर भी कमजोर हैं। यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप सोयाबीन, पनीर, राजमा, हरी सब्जियां और ताजे फल का सेवन कर सकते हैं।

10. एक गिलास गुनगुने दूध में थोड़ा मक्खन और अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर रात को सोने से पहले पियें। हर रोज इस नुस्खे के करने से जल्दी ही आपको अपनी सेहत में फर्क नजर आयेगा। अश्वगंधा चूर्ण बाजार में किसी भी पंसारी की दुकान में आसानी से उपलब्ध हो जायेगा।

सेहत से संबंधित अन्य जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.. http://chetanherbal.com/

Vajan Badhane Ke Aasan Gharelu Upay

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *