Vajan Badhane Ke Upay

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Vajan Badhane Ke Upay

वजन बढ़ाने के उपाय

वजन बढ़ाने के लिए आसान उपाय क्या हैं?

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आज के दौर में हर कोई फिट और सेहतमंद रहना चाहता है जोकि जरूरी भी है। मगर गलत खान-पान या फिर अनियमित दिनचर्या के चलते कोई लोग मोटापे से परेशान हैं, तो कोई अपने कम वज़न के कारण दुखी हैं। जिस तरह मोटापा स्वास्थ्य के लिए अभिशाप है, ठीक उसी प्रकार अत्यधिक दुबलापन भी व्यक्ति की सेहत के लिए हानिकारक है। दुबला-पतला व्यक्ति स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से तो घिरा रहता ही है, साथ ही अपने दुबले-पतले शरीर के कारण वह लोगों के बीच हंसी का पात्र भी बना रहता है। वह कितने ही मंहगे व स्टाईलिश वस्त्र क्यों न पहन ले, दुबले शरीर में उसके वे वस्त्र बिल्कुल नहीं जचते हैं। वह सुंदर और आकर्षक लगने की बजाए और भी अजीबो-गरीब दिखने लगता है। जिस कारण वह लोगों के बीच जाने से कतराने लगता है। उसके अंदर आत्मविश्वास की कमी होने लगती है और देखते ही देखते व्यक्ति तनाव और हीनभावना का शिकार हो जाता है।

आयुर्वेदानुसार दुबलेपन के लक्षणों में व्यक्ति बहुत ही ज्यादा पतले शरीर का होता है, बाॅडी में नसें स्पष्ट रूप से नजर आने लगती हैं, शरीर देखने में ऐसा प्रतीत होता है जैसे बाॅडी में माँस है ही नहीं, केवल हड्डियों का ढाँचा भर है, हल्का-फुल्का काम करने व वज़न उठाने में ही बहुत अधिक थकान महसूस होने लगती है, नितम्ब भी वस्त्र में महसूस नहीं होते, पेट और ग्रीवा सूखे रहते हैं। यहां बता दें कि दुबलापन वास्तव में कोई रोग या बीमारी नहीं है, इसलिए जो लोग दुबले-पतले हैं, वे खुद को रोगी न समझें। अन्यथा तनाव में रहने के कारण और भी दुबले होने की संभावना बढ़ जायेगी।

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जल्दी वजन बढ़ाने के लिए करें इन पौष्टिक आहारों का सेवन-

Vajan Badhane Ke Upay

1. आलू का करें सेवन :

जल्दी मोटा होने व वजन बढ़ाने में आलू का सेवन बहुत अधिक मददगार साबित हो सकता है। आलू में प्रचुर मात्रा में कैलोरीज, फैट और फाइबर विद्यमान होता है, जोकि वजन बढ़ाने में शीघ्र मदद करते हैं, इसलिए आलू का करें सेवन और बढ़ायें वजन।

2. डेयरी युक्त आहार का करें सेवन :

वजन बढ़ाने में डेयरी युक्त पदार्थों का सेवन करना भी होता है फायदेमंद। डेयरी युक्त पदार्थों में जैसे- पनीर, मक्खन, दही व दूध का सेवन कीजिए। इन चारों के अपने-अपने गुण हैं। मोटा होने में आहार में वसा, कैल्शियम व विटामिन प्रचुर मात्रा में होना चाहिए और दूध में ये तीनों गुण होते हैं। इसके अलावा दही का सेवन करें, इसमें प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है, जिस कारण भोजन किए हुए लंबा समय भी हो जाये, तो ऐसा प्रतीत होता है, जैसे पेट भरा हुआ है। शरीर ऊर्जावान बना रहता है। यदि दही का सेवन प्रतिदिन किया जाये तो धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है।

3. मांस के सेवन से बढ़ायें वजन :

मांस का सेवन शरीर में शीघ्रता से मांसपेशियों की वृद्धि करता है। यदि आप मांसाहारी हैं, तो आप वजन बढ़ाने के लिए मछली, अंडा और मांस का सेवन करें। मांसाहारी लोग प्रोटीन और वसा को अच्छे से प्राप्त कर सकते हैं और वजन बढ़ा सकते हैं। मांस का सेवन शरीर में कोशिकाओं की मरम्मत करने भी सहायक होता है। लेकिन यहां यह भी सुझाव दिया जाता है, कि शीघ्र वजन बढ़ाने के चक्कर में अत्यधिक मात्रा में मांस का सेवन न करें। बहुत अधिक मात्रा में मांसाहार लेने से कोलेस्ट्रोल की समस्या हो सकती है, जिससे आपका शरीर कई रोगों का घर बन सकता है।

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4. सब्जियाँ भी खायें :

यदि आप पूर्ण शाकाहारी हैं, तो ऐसा नहीं है कि आप वजन नहीं बढ़ा सकते। शाकाहार से भी बहुत अच्छा वजन बढ़ाया जा सकता है और बढ़ता भी है। कई शाकाहारी लोग होते हैं, जिनका वजन मांसाहारी लोगों की अपेक्षा सही होता है। इसलिए आप शाकाहार में सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। जिनमें विशेषकर दालें हो सकती हैं, सोयाबीन ले सकते हैं, राजमा और पनीर भी अच्छे विकल्प हैं।

5. सम्पूर्ण आहार का सेवन :

एक बार में अधिक(पेट भरकर या भूख से अधिक) खाने की बजाये, भोजन की जरा-जरा मात्रा पूरे दिन में 5 से 6 बार सेवन करें। कहने का अभिप्राय है कि भोजन का संतुलन पूरे दिन में बनाये रखें। इसके अलावा सुबह का नाश्ता भारी(हैवी) करें, साथ ही दोपहर और रात का भोजन भी सही समय पर करें।

6. स्नैक्स लें :

स्नेक्स सेहत के लिए कितना लाभदायक होता है, इससे तो आप भली-भांति परिचित ही होंगे। यदि भोजन के साथ बीच-बीच में स्नेक्स भी लिया जाये तो यह सेहत और मस्तिष्क के लिए स्वास्थ्य रूप से बहुत फायदेमंद होता है। स्नेक्स में आप समौसे, सैंडविच, बिस्किट व सूखे मवों को शामिल कर सकते हैं।

7. फलों का सेवन करें :

वजन बढ़ाने के लिए फलों का सेवन करना भी बेहतर रहता है, जैसे-केला, सेब, संतरे, गाजर, टमाटर आदि।

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