Vajan Kaise Badhaye

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वजन बढ़ाने के उपाय-

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आज हर कोई सेहत से स्वस्थ और शारीरिक रूप से फिट और स्लिम रहना चाहता है। इसी फिट और आकर्षक व्यक्ति के चक्कर में जो मोटे हैं वो पतले होने की जुगत में लगे हुए हैं और जो दुबले लोग हैं, वे वजन बढ़ाने और हृष्ट-पुष्ट शरीर पाने की मेहनत में लगे हुए हैं। इस हिंदी लेख में हम उन लोगों की चर्चा करेंगे जो बहुत दुबले-पतले हैं और सेहत बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं।
जिस प्रकार अत्यधिक मोटापा सेहत व पर्सनेलिटी के लिए अभिशाप है, ठीक उसी प्रकार अत्यधिक दुबलापन भी व्यक्तित्व के लिए ग्रहण है। दुबला-पतला व्यक्ति कितने भी अच्छे व महंगे कपड़े पहन ले, वह उसपर बिल्कुल भी नहीं जचते हैं। बल्कि वह हंसी का पात्र बनकर रह जाता है। जिस कारण वह हीनभावना का शिकार हो जाता है।

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वजन बढ़ाने के लिए जीवन शैली सुधारें :

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पूरी और गहरी नींद आवश्यक है :

दिनभर की भागदौड़ में हमारा शरीर पूरी तरह थक जाता है, जिस कारण रात को नींद भी गहरी आती है जोकि जरूरी है। इसलिए नींद को अनदेखा न करें। समय पर सोएं और समय पर उठें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि केवल सोने से मतलब नहीं है, गहरी और पूरी नींद लें। यानी सोने से पहले चिंता व टेंशन को साइड करके खुलकर गहरी नींद लें। जब हम गहरी नींद में सोते हैं तो इस वक्त हमारे शरीर में पुरानी कोशिकाओं की मरम्मत होती है और नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। अगर किसी कारणवश रात को नींद पूरी ना हो पाये, तो आप दोपहर में कुछ देर के लिए आराम कर सकते हैं, सो सकते हैं। कुल मिलाकर बाॅडी को जितना आराम देंगे, उतनी ही जल्दी वजन बढ़ेगा, सेहत बनेगी।

शारीरिक व्यायाम भी है जरूरी :

सेहत बनाने और वजन बढ़ाने के लिए सही और पर्याप्त कैलोरीज की जरूरत होती है। पूर्ण शारीरिक विकास यानी वजन के साथ-साथ शरीर सभी जगह से सही अनुपात में बढ़े और फिट रहे, इसके लिए पूर्ण शरीर में सही कैलोरिज का वितरण होना चाहिए और यह तभी संभव है जब आप व्यायाम करेंगे, शारीरिक श्रम करेंगे। जैसे सुबह-शाम टहलना, साइक्लिंग करें, प्राणायाम करें, योगा करें। इससे आपका कोलेस्ट्रोल भी सही अनुपात में रहेगा, जोकि जरूरी है। कई युवा लड़के सेहत बनाने के लिए जिम वगैरह भी करते हैं, मगर जल्दबाजी में बेकार के फालतू प्रोडक्ट्स का प्रयोग नहीं करें।

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प्रतिदिन बाॅडी की मसाज करें :

वजन बढ़ाने के लिए अच्छा व पौष्टिक आहार के साथ ही पूरी बाॅडी की रोजाना मालिश करना भी जरूरी है। दरअसल जब पूरे शरीर पर दबाव यानी प्रेशर पड़ता है, जोकि मालिश के दौराना होता है, तो इससे ब्लड का सर्कुलेशर पूरी बाॅडी तक पहुंचता है, जिस कारण त्वचा मुलायम और कांतियुक्त हो जाती है। इसके अलावा माँसपेशियां अच्छे से पोषित होती हैं और सही शारीरिक विकास होता है।

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मानसिक तनाव बिल्कुल न लें :

तनाव, टेंशन, चिंता एक ही चीज है, जो व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक रूप से खोखला कर देती है। व्यक्ति चाहे कितना भी अच्छा खाता-पीता क्यों न हो, यदि वह टेंशन लेगा और गहरे तनाव में हमेशा रहेगा, तो कभी भी उसकी सेहत नहीं बन सकती। बल्कि तनाव लेने से हट्टा-कट्टा व्यक्ति भी कमजोर हो जाता है। वैसे भी कहावत है कि चिंता, चिता समान होती है। केवल एक बिंदू का अंतर है। चिता में तो व्यक्ति फिर भी मरणोपरान्त जलता है, लेकिन चिता तो व्यक्ति को जीते जी जलाकर अंदर ही अंदर राख व खोखला कर देती है। इसलिय अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो सर्वप्रथम तनाव को अपनी जिंदगी से करें दूर। ‘जब तनाव न रहेगा पास, तो बढ़ेगा वजन और माँस’।

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रोग की करें जाँच व उपचार :

कई लोग शिकायत करते हैं या फिर उनका कहना होता है, कि वह चिकित्सक के निर्देशानुसार ही पौष्टिक आहार खाते हैं, दिनचर्या भी संयमित है, समय पर सोते व उठते हैं, व्यायाम व योगा भी नियमित करते हैं, लेकिन फिर भी न जाने क्यों उनका वजन नहीं बढ़ता है। शरीर ज्यों का त्यों ही है।
इस बात के लिए सलाह यही है कि हो सकता है कि आप शारीरिक रूप से अंदर ही अंदर रोग ग्रस्त हों। इसलिए किसी अच्छे चिकित्सक को दिखायें व रोग साबित होने पर सर्वप्रथम उसका निदान करें। डाॅक्टर से परामर्श परम आवश्यक है।

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