1 महीने में वजन बढ़ाने के आसान उपाय

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आज जहां ज्यादातर लोग अपने शरीर का वजन घटाने के लिए पसीना बहा रहे हैं, वहीं अभी भी कुछ ऐसे लोग हैं जो कि वजन बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कुछ लोग वजन कम होने के कारण लोगों के सामने शर्मिंदगी महसूस करते हैं। ऐसे में उन्हें कुछ ऐसे उपाय चाहिए होते हैं जिनकी मदद से वे जल्द ही वजन बढ़ा सकें।
यूं तो वजन घटाने की तरह, वजन बढ़ाना भी आसान नहीं है। इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है। आपकी जरूरत को समझते हुए हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो एक महीने में ही आपका वजन बढ़ा सकते हैं।

 

कैलोरी पर विशेष ध्यान दें

वजन बढ़ाने के लिए सबसे अहम कदम यह है कि आप इस बात का विशेष ध्यान रखें, कि आप रोजाना खाने में कितनी मात्रा में कैलोरी ले रहे हैं। ताकि इस बात से यह अन्दाजा लगाया जा सके कि आप रोजाना कितनी कैलोरी कम ले रहे हैं।

 

 

आहार को न करें नजरअंदाज

आप क्या और कितना खाते हैं। यह बात आपके दुबलेपन पर निर्भर करती है। यदि आप अधिक शारीरिक श्रम या कसरत करते हैं तो खाने में 500 कैलोरी की संख्या बढ़ा दें।
ताकि आप उन कैलोरी की पूर्ति कर सकंे जो कि आपने शारीरिक श्रम या कसरत करने में खो दी है।

 

 

थोड़े-थोड़े समय पर खाएं

सामान्य रूप से आप, दिन में तीन बड़े आहार लंे और उनके बीच में 2-3 छोटे-छोटे अल्पाहार लंे। अपने दिन की शुरुआ़त हो सके तो आप पेट भरने वाले घर में बने, हैवी नाश्ते के साथ करंे, उसके बाद हर 2-3 घंटे में खाएं, इससे पहले कि आप बिस्तर पर सोने के लिए जाएं।

 

 

दूध व नट्स लें

यह आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया आहार विकल्प है। आप एक ग्लास दूध, केले के साथ या सेब के साथ लंे। इसके आलावा चिकन, अंडे, फल, सब्जी और चीज़ व तरह-तरह के नट्स को भी अपने आहार का एक बहुत बड़ा हिस्सा बनायें।

 

 

कसरत करें

एक महीने में वजन बढ़ाने के लिए आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप कसरत करे: जैसे कि डेड लिफ्ट, मिलिट्री प्रेस, बेंच प्रेस, स्क्वेट्स आदि जिससे आपकी मॉसपेशी के रेशे प्रयोग हांे। इसके आलावा एरोबिक और कार्डियो कसरत न करें क्योंकि वे शरीर की अतिरिक्त केलोरी को जला देगीं जिससे आपका वजन बढ़ने के बदले घटने लगेगा।

 

 

पानी है जरूरी

दिन भर प्रचूर मात्रा में बार-बार पानी पीना भी अच्छे स्वास्थ्य के लिये आवश्यक है। कम पानी पीने से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है।

 

 

पर्याप्त नींद लें

वजन बढ़ाने के लिए नींद का विशेष महत्व है। ज्यादातर लोगों को यह मालूम ही नहीं है। भरपूर नींद लेना भी वजन बढ़ाने में मददगार है। इसलिए इस बात का ध्यान रखंे कि आप दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद अवश्य लें।

अगर आप इन सभी तरीकों को अपनाते हैं तो निश्चित ही वजन बढ़ाने में सफल होंगे और वो भी एक महीने में। परन्तु यह बात जरूरी है कि आप ये सब कार्य सकारात्मक रूप से करें, आपको कुछ ही दिन में करिश्मा होने की चाह नहीं रखनी चाहिए। धैर्य रखें ताकि आपको सकारात्मक परिणाम मिल सके।

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